e-Challan Status Check कैसे चेक करें, जानें पूरी प्रक्रिया

e-Challan Status Check कैसे चेक करें, जानें पूरी प्रक्रिया: हम सभी जानते हैं, कि रोड पर वाहन चलाने के लिए हर एक नागरिक को परिवहन विभाग द्वारा तय किये गए यातायात नियमों का पालन करना बेहद ही जरुरी है, अगर आप इन ट्रैफिक नियमों उल्लंघन करते हैं, तो तय यातायात नियमों के मुताबिक आपको जुर्मानें की कुछ राशि दंडस्वरूप देनी पड़ेगी, इस जुर्मानें की राशि को चालान कहते हैं, ऐसे में अगर आप सड़क पर किसी भी यातायात नियम का उल्लंघन करते हुए पकड़े जाते हैं तो ट्रैफिक पुलिस द्वारा आपका चालान काट दिया जाएगा. इस लेख के माध्यम से आप जानेंगे कि चालान कैसे चेक करें. साथ ही अगर आप e-Challan Check By Vehicle Number करना चाहते हैं, तो उसकी भी जानकारी इस लेख में दी गई है.

ऐसे में अगर आप भी एक वाहन चालक हैं, और आपको यह नहीं पता है, कि ई-चालान क्या होता है, और इसे कैसे चेक करते हैं, तो आज इस लेख की मदद से आपको मैं बताऊंगा कि कैसे आप e Challan Check कर सकते हैं, चालान कैसे चेक करें की संपूर्ण जानकारी के लिए इस लेख में अंत तक बने रहें. इसके अलावा अगर आप सड़क पर चालान कटने से बचना चाहते हैं, तो आप वाहन RC, इंश्योरेंस, ड्राइविंग लाइसेंस, आदि अपने साथ जरुर लेकर चलें.

e-Challan क्या होता है?

ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर नागरिक को मोटर वाहन अधिनियम, 1988 के अनुसार उसके ट्रैफिक अपराध के आधार पर दंडस्वरूप एक चालान जारी किया जाता है, ऐसे में जो व्यक्ति यातायात के नियमों का पालन नहीं करता है, ट्रैफिक पुलिस को उस व्यक्ति का चालान जारी करने का अधिकार प्राप्त है. पहले चालान पेपर आधारित होता था, पर अब इस प्रक्रिया का पूरी तरह से डिजिटलीकरण कर दिया गया है, अब ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों के लिए ई-चालान जारी किया जाता है.

ई-चालान प्रणाली शुरू होने से अब पारदर्शिता बढ़ गई है, तथा अब भारत सरकार ने ट्रैफिक ई-चालान का एक एप्लिकेशन भी पेश किया है और यह वेब पोर्टल एप्लिकेशन के साथ संयुक्त है, अब Traffic e-Challan का भुगतान ऑनलाइन यातायात उल्लंघनकर्ताओं द्वारा भी किया जा सकता है।

e-Challan Check कैसे करें?

अगर आपने ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन किया है, और आप अपना ई-चालान चेक / ई-चालान स्टेटस चेक चाहते हैं, तो यह प्रक्रिया बेहद ही सरल है, आप हमारे द्वारा नीचे दिए गए चरणों का पालन करके Vehicle e-Challan Status Check कर सकते हैं, इस तरह से आपको चालान कैसे चेक करें सवाल का जवाब मिल जाएगा.

  • ई-चालान स्टेटस को जांचने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट – https://echallan.parivahan.gov.in/ पर विजिट करना पड़ेगा.
  • अब आपके सामने eChallan – Digital Traffic/Transport Enforcement Solution का होमपेज खुल जाएगा.
Get Challan Details
  • इसके बाद आप नीचे Get Challan Details पर क्लिक कर दें.
  • अब आपके सामने Challan Details का एक नया पेज खुलेगा जहाँ आप Challan Number, Vehicle Number या DL Number दर्ज करें.
  • इसके बाद नीचे कैप्चा कोड दर्ज करके Get Detail पर क्लिक कर दें.
Get Challan Details

इस तरह से आप e-Challan Status को चेक कर सकते हैं, इसके बाद आप चाहें तो e Challan Payment ऑनलाइन कर सकते हैं. ई-चालान पेमेंट की पूरी जानकारी हमने अपने अगले लेख में दी है.

इसके अलावा अगर आप दिल्ली में रहते हैं, तो आप Delhi Traffic Police Challan Online करने के लिए सबसे पहले डायरेक्ट लिंक –https://delhitrafficpolice.nic.in/echallan/index/update-mobile पर क्लिक करें, और अपने वाहन संख्या और कैप्चा को दर्ज करके आप सबमिट बटन पर क्लिक कर दें.

 Delhi Traffic Police Challan Online

इस तरह से आप Delhi Traffic Police Challan का स्टेटस देख सकते हैं, इसके बाद अगर आप चाहें तो पेमेंट भी कर सकते हैं.

ट्रैफिक नियमों की सूची

अगर आप सड़क पर वाहन चलाने की सोच रहें हैं तो आपके पास जरुरी दस्तावेजों के साथ ट्रैफिक नियमों और इसके दंड के बारे में भी पता होना चाहिए, नीचे हमने इसके बारे में विस्तार से जानकरी दी है.

अपराधपहली बार जुर्मानादूसरी बार जुर्माना
बिना लाइसेंस के वाहन चलाना5000 रुपये5000 रुपये
सामान्य अपराध500 रुपये1500 रुपये
तेज गति से वाहन चलाने पर1000 रुपये2000 रुपये
दुर्घटना सम्बन्धी दंड6 महीने का कारावास और 5000 रुपये जुर्माना1 साल का कारावास और
10,000 रुपये जुर्माना
बिना सीट बेल्ट लगाए चलाने पर1000 रुपये1000 रुपये
बिना लाइसेंस के अवैध वाहन चलाना5000 रुपये5000 रुपये
रेस ड्राइविंगपुलिस कस्टडी 6 महीने से एक साल तक या 1000 रुपये से 5000 रुपये तक का जुर्मानापुलिस कस्टडी 6 महीने से एक साल तक
या 1000 रुपये से 5000 रुपये तक का जुर्माना
बिना हेलमेट पहने वाहन चलाना1000 रुपये1000 रुपये
इमरजेंसी वाहन को रास्ता ना देना6 महीने की जेल और 10000 रुपये का जुर्माना6 महीने की जेल और 10000 रुपये
का जुर्माना
नशे में गाड़ी चलानापुलिस कस्टडी 6 महीने तक और 10000 रुपये का जुर्माना2 साल की जेल और 15000 रुपये जुर्माना
बिना बिमा के ड्राइविंग करनापुलिस हिरासत 3 महीने तक और 2000 रुपये का जुर्माना3 महीने की जेल और 2000 रुपये का जुर्माना
ओवर लोडिंग2000 रुपये जुर्माना2000 रुपये जुर्माना
बिना परमिट के गाड़ी चलाना5000 रुपये10000 रुपये
दो पहिया वाहन पर ओवर लोडिंग100 रुपये2000 रुपये और 3 महीने के लिए लाइसेंस रद्द
खतरनाक ड्राइविंग करने पर1000 रुपये5000 रुपये
नाबालिक द्वारा गाड़ी चलाये जाने पर25,000 रुपये और 3 साल की सजा, मालिक
तथा नाबालिक के अविभावक दोनों दोषी माने
जाएंगे, वाहन का रजिस्ट्रशन रद्द और नाबालिक को 25 साल की उम्र तक लाइसेंस बनवाने की अनुमति नहीं मिल सकती है।

FAQs: e-Challan


Q.1 e-Challan क्या है?

ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर उल्लंघनकर्ता को मोटर वाहन अधिनियम, 1988 के अनुसार उसके अपराध के आधार पर दंडस्वरूप एक चालान जारी किया जाता है, पहले यह पेपर आधारित होता था पर अब इसे ऑनलाइन कर दिया गया है, इस ऑनलाइन चालान को ही e-Challan कहते हैं

Q.2 e-Challan Check कैसे करें?

e-Challan Check करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट के चालान डिटेल्स पेज पर जाना होगा जिसका डायरेक्ट लिंक – https://echallan.parivahan.gov.in/index/accused-challan है, यहाँ आप अपने वाहन नंबर, चालान नंबर और ड्राइविंग लाइसेंस नंबर की मदद से अपना चालान चेक कर सकते हैं

Q.3 ई-चालान की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

ई-चालान की आधिकारिक वेबसाइट – https://echallan.parivahan.gov.in/ है.

Leave a comment